Search

दिवाली पर प्रदूषण से कैसे बचें,पांच बातें ! How to save from pollution on #Diwali.

प्रदूषण को लेकर पूरी दुनिया में हाहाकार मचा है और दुनियाभर की संस्थाएं प्रतिदिन कुछ न कुछ नए शोध करके इसके दुष्प्रभावों के बारे में बता रही है , पिछले दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization: ) की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक वर्ष के दौरान भारत में एक लाख से अधिक शिशुओं की जान मात्र प्रदूषण की वजह से चली गई ! दिल्ली में #CPCB के अनुसार दिवाली से पहले ही PM 10 सात सौ से भी ऊपर रिकॉर्ड किया गया है जबकि PM २.5 पांच सौ की सीमा लांघ चूका है जो कि सामान्य से बहुत अधिक है, इस बीच हम प्रदूषण से बचने के लिए क्या करें इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें


अगर कोई अधिक काम नहीं हैं तो बाहर सड़क पर घूमने से बचें:

अगर आपको कोई बहुत अधिक काम नहीं है तो आपका बाहर सड़कों पर घूमना ठीक नहीं है यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, आप स्वयं के साथ साथ बच्चों को भी अनावश्यक घूमने से बचाएं तो बेहतर होगा !


अगर सड़क पर निकलना जरूरी है तो मास्क पहने :

आपको अगर बहुत आवश्यक काम है और आपको बाहर निकलना ही है तो अच्छी क्वालिटी का मास्क पहने यह आपको प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों से काफी हद तक बचा सकता है !


घर में एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें :

अगर आप घर में ही है और प्रदूषण के प्रभाव से बचना चाहते हैं तो किसी अच्छी कंपनी का एयर प्यूरीफायर लगाए यह आपके घर के वातावरण को शुद्ध करने में सहायक होगा जिससे आपका परिवार प्रदूषण के प्रभाव से बच सकता है !


इंडस्ट्रियल और कंस्ट्रक्शन वाले क्षेत्र में जाने से बचें :

अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र में जा रहे हैं जहां बिल्डर कोई कंस्ट्रक्शन बड़ी मात्रा में कर रहे हैं या जहाँ पर बड़ी मात्रा में मेनुफेक्चरिंग इंड्रस्ट्री है तो ठहरिये यदि संभव है तो कुछ दिन के लिए ये योजना टाल दीजिये क्यूंकि ऐसे क्षेत्रों में प्रदूषण का बहुत अधिक प्रभाव है !


किसी प्रकार के कूड़े या अन्य वस्तुओं को जलाने से बचें और दूसरों को भी कहें :

अपने आसपास कहीं भी किसी कूड़े कचरे में आग न लगाए बल्कि अपने पड़ोसियों को भी ऐसा करने से रोकें इसके निस्तारण के लिए म्युनिसिपेलिटी और कई कम्पनिया काम करती हैं उनसे संपर्क करके इस प्रकार के अपशिष्ट का निस्तारण कराएं !


इन पांच बातों का ध्यान रखने के साथ साथ आप किसी प्रकार के कूड़े या अन्य वस्तुओं को जलाने से बचें और दूसरों को भी कहें :

अपने आसपास कहीं भी किसी कूड़े कचरे में आग न लगाए बल्कि अपने पड़ोसियों को भी ऐसा करने से रोकें इसके निस्तारण के लिए म्युनिसिपेलिटी और कई कम्पनिया काम करती हैं उनसे संपर्क करके इस प्रकार के अपशिष्ट का निस्तारण कराएं !


इन पांच बातों का ध्यान रखने के साथ साथ आप Environmental Consultancy कंपनी से संपर्क कर अपने घर ऑफिस के प्रदूषण की जांच करा सकते हैं ऐसी बहुत सी कंपनी आजकल Environmental Consultancy उपलब्ध करा रही हैं जो आपको प्रदूषण की समस्याओं को समझने और उससे बचने के उपाय बता सकती हैं !

कंपनी से संपर्क कर अपने घर ऑफिस के प्रदूषण की जांच करा सकते हैं ऐसी बहुत सी कंपनी आजकल Environmental Consultancy उपलब्ध करा रही हैं जो आपको प्रदूषण की समस्याओं को समझने और उससे बचने के उपाय बता सकती हैं !


Environmental services in delhi

Environmental news delhi ...

#cpcb #watertesting

#airmonitoring

#environmentalqualitytesting



49 views1 comment

Recent Posts

See All

Pretest ventures providing best services in the field of ambient air monitoring. We have best & experienced staff for the quality monitoring. www.pretestventures.com admin@pretestventures.com Mob: 844

CALL: 91- 8447727912